Sovereign Gold Bonds Scheme 2022-23: निवेश के लिए सस्ता गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो 20 जून से आपको एक खास मौका मिलने वाला है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) योजना 2022-23 की पहली सीरीज खरीद के लिए 20 जून से पांच दिनों के लिए खुलेगी।

बिजनेस
Sovereign Gold Bonds Scheme 2022-23


Sovereign Gold Bonds Scheme 2022-23: सस्ता सोना खरीदने वालों के लिए एक शानदार मौका आ रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 के जरिए कम कीमत में सोना खरीदने का मौका दे रहा है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की पहली सीरीज खरीद के लिए 20 जून, 2022 से पांच दिनों के लिए खुलने जा रही है। वित्त मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022.23 (एसजीबी) के दो चरणों को जारी करने का फैसला किया। इस दौरान निवेशकों के पास बाजार से कम रेट्स में गोल्ड खरीदने का मौका होगा।सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अवधि आठ वर्ष की होगी और पांचवे वर्ष के बाद कस्टमर्स के पास इससे बाहर निकलने का विकल्प होगा।


22 अगस्त को खुलेगी दूसरी सीरीज

भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 की दूसरी सीरीज के लिए 22 से 26 अगस्त के दौरान आवेदन कर सकते है। सोने में डिजिटली निवेश करने के लिए भारत सरकार ये बॉन्ड जारी करती है। ये बांड निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है।


5 साल में प्रीमैच्योर

rbi ने बताया कि SGB का 8 साल के पीरिएड के लिए जारी होगा। जिसमें 5वें साल के बाद इसे प्रीमैच्योर रिडेंपशन किया जा सकता है। इस दौरान ब्याज दिया जाएगा। पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में कुल 12,991 करोड़ रुपए मूल्य के 10 किस्तों में एसजीबी जारी किए गए थे।


अधिकतम कितना खरीद से बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति कम से कम एक ग्राम सोने पर निवेश कर सकता है। वहीं ज्यादा से ज्यादा 4 किलोग्राम गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है। जबकि ट्रस्ट और संस्थाएं इससे चार गुना बॉन्ड में निवेश कर सकती है। ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं।


कहां से खरीदे

इसको अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक (NSE और BSE) के माध्यम से खरीदा और बेचा जा सकता है।


ऑनलाइन खरीदने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट

अगर आप डिजिटल माध्यम से बॉन्ड के लिये आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए निर्गम मूल्य 50 रुपए प्रति ग्राम कम होगा। निवेशकों को निर्धारित मूल्य पर सालाना 2.5 प्रतिशत ब्याज छमाही आधार पर दिया जाएगा।