स्वास्थ्य सुझाव
Amla Benifits: अमला खाने से होते है शरीर को यह बड़े 5 लाभ,जान कर रह जायेंगे हैरान


Amla benefits: आमला एक ऐसा फल है जिसको लोग कम ही इस्तेमाल में लाते हैं. इसके पीछे कारण है कि लोग इसके फायदों से अनजान हैं. यह एक ऐसा फल है जो कई शारीरिक दिक्कतों से निजात दिलाने का काम करता है.

आमला में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाता जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. आज हम आपको आमला के फायदे बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि आप इसका कैसे सेवन कर सकते हैं.

आमला के फायदे

आमला बालों को टूटने से रोकता है


आमला को बालों के लिए एक उमदाह चीज माना जाता है. एक रिसर्च में देखा गया है कि आमला बालों की ग्रोथ बढ़ाता है. इसके अलावा यह उस एन्जाइम को रोकने का काम करता जो बालों की टूटने की वजह होता है. अगर बात करें सेवन की तो आप इसे सीधी तौर पर भी खा सकते हैं या फिर मार्किट में मिलने वाले आमला जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


स्किन के लिए उमदाह चीज है आमला


आमला में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन-सी शरीर में कॉलाजन बनाने में मदद करता है. कॉलाजन स्किन को टाइट रखता है और रिंकल्स और दाग धब्बे हटाता है. जिसकी वजह से स्किन सोफ्ट और रिंकल्स फ्री बनी रहती है.


आंखों के लिए फायदेमंद


आपको जानकर हैरानी होगी कि आमला आंखों के लिए भी बेहतरीन चीज है. वक्त के साथ आंखों की रोशनी कम होने लगती है और आमला इसी दिक्कत को कम करने का काम करता है. यह आंखों की सेल्स को हेल्थी बनाए रखता है, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी लंबे वक्त तक बनी रहती है.


हार्ट को रखता है तंदुरुस्त


हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बनता है. ऐसे में आमला ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर के हार्ट को तंदुरुस्त बनाने का काम करता है. आमला खाने से नसें खुलती हैं जिसकी वजह से रक्त परवाह बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है.


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है


आमला में विटामिन सी अच्छी मात्रा में मिलता है जिसकी वजह है से यह इम्यूनिटी बढ़ावे का काम करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक आमला में रोजाना की ज़रूर से 700 फीसद ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है.


Disclaimer:इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.