Neem leaves


नीम की पत्तियां में एक नहीं, बल्कि कई सारे औषधीय गुण होते हैं.

इनको खाली पेट चबाने से बदन पर फोड़े-फुंसी और चेहरे पर पिंपल्स नहीं निकलते हैं. साथ ही पेट में कीड़े की दिक्कत ख़त्म होती है. खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से ब्लड वेसेल्स हेल्दी रहते हैं. नीम की पत्ती खाने से त्वचा पर निखार आता है.

Basil leaves


तुलसी की पत्तियां भी एंटी इंफ्लेमेटरी व एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. तुलसी की पत्तियां चबाने से सर्दी-जुकाम, पेट में ऐंठन, शरीर में सूजन, जोड़ों के दर्द, स्किन इंफेक्शन जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है. साथ ही ये पत्तियां इम्युनिटी भी बेहतर रखती हैं.

Mint leaves


पुदीना की पत्ती चबाने से एसिडिटी, अपच और गैस जैसी दिक्कतों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. ये मुंह और सांस की दुर्गंध को दूर करने और मेटाबॉलिज़्म तेज करने का काम करती हैं. साथ ही मौसमी एलर्जी से राहत देने में भी ये मदद करती हैं.

Celery leaves


अजवाइन की पत्तियां चबाने से पेट दर्द, एसिडिटी, सर्दी-जुकाम,आर्थराइटिस के दर्द जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलती है. अजवाइन की पत्तियों में भी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट के इंफेक्शन को कम करने में भी मददगार बनते हैं.


खाली पेट करी पत्ता चबाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही ये कब्ज़ और डायरिया जैसी दिक्कतों को दूर करने में मददगार साबित होता है. करी पत्ता वजन कम करने, मूड को बेहतर बनाने और स्किन व बालों को हेल्दी रखने का काम भी करता है.