Toyota Hyryder को कंपनी मिड-साइज़ एसयूवी सेग्मेंट में उतारने जा रही है। हाल ही में इस SUV को टीवी कमर्शियल शूट के दौरान स्पॉट किया गया है। बाजार में आने के बाद ये मॉडल मुख्य रूप से Hyunda Creta को टक्कर देगा।


मिड-साइज़ एसयूवी सेग्मेंट में अब तक Hyundai Creta का जलवा रहा है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि बहुत जल्द ही इस एसयूवी को Toyota कड़ी चुनौती देने की तैयारी कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई एसयूवी Toyota Hyryder को पेश करने की घोषणा की है, जिस संभवत: 1 जुलाई को आधिकारिक तौर पर पेश किया जाएगा। जानकारी के अनुसार ये नई SUV फीचर्स और तकनीक से लबरेज होगी बाजार में आने के मुख्य रूप से Creta को टक्कर देगी। इसकी एक तस्वीर भी इंटरनेट पर लीक हुई है, जिसमें इसके डिज़ाइन और लुक की जानकारी मिलती है।

ऑटोमोबाइल
प्रतिकात्मक तस्वीर: 1 जुलाई को आ रही है नई Toyota Hyryder! कम कीमत और फीचर्स से Hyundai Creta को देगी टक्कर


बताया जा रहा है कि ये तस्वीर एसयूवी के टीवी कमर्शियल शूटिंग के दौरान की है, यानी कि बहुत जल्द ही इसे बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। ऐसा पहली बार है कि इस एसयूवी के प्रोडक्शन रेडी वर्जन को स्पॉट किया गया है। Toyota Hyryder दो जापानी कंपनियों सुजुकी और टोयोटा के संयुक्त प्रयास का नतीजा है, जिसमें दोनों कंपनियों के गुण छिपे हुए हैं। जहां तक डिज़ाइन की बात है तो इसे बोल्ड फ्रंट फेस के साथ कर्वी हेडलैंप, इंटीग्रेटेड LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैं।


कंपनी ने इसके हेडलैंप को क्रोम से सजाया है, जो कि ब्रांड लोगो (Logo) से मिलता हुआ है। बड़े एयर इंटेक और फॉग लैंप हाउजिंग इस एसयूवी के फ्रंट लुक को बेहतर बनाते हैं। हालांकि ये अभी साफ नहीं है कि कंपनी नो इसमें जो स्कीड प्लेट दिया है वो काम करता है या फिर महज एक शोपीस के तौर पर प्रयोग किया गया है। Toyota Hyryder को कंपनी के TNGA-B मॉड्यूलर मोनोकॉक आर्किटेक्चर के साथ ही स्थानीय संस्करण पर आधारित होने की उम्मीद है। इसे स्थानीय रूप से कर्नाटक के बिदादी प्लांट में बनाया जाएगा। टोयोटा ने अभी तक इस आगामी एसयूवी के डिटेल्स के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं किया है।

ऑटोमोबाइल


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी, जिसे मारुति सुजुकी से लिया गया है। जो लोग नहीं जानते हैं उन्हें बता दें कि, सुजुकी और टोयोटा के बीच एक एग्रीमेंट हुआ था, जिसके तहत दोनों कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म, इंजन और तकनीक को एक दूसरे साझा करेंगे और नए मॉडलों को निर्माण कर उसकी बिक्री करेंगे। इस एग्रीमेंट के आधार पर ही बलेनो को बतौर ग्लांजा और ब्रेजा को बतौर अर्बन क्रूजर पेश किया गया था।


क्या होगी कीमत:हालांकि लॉन्च से पहले Toyota Hyryder की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन बाजार की स्थिति को देखते हुए माना जा रहा है कि कंपनी इसे 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश कर सकती है। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से किआ सेल्टोस, स्कोडास कुशाक, हुंडई क्रेटा, वोक्सवैगन ताइगुन और एमजी एस्टॉर जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।